सॉल्टलेक में फिर एक अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़

0

सॉल्टलेक में फिर एक अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़, सात गिरफ्तार
-तकनीकी स्पोर्ट के नाम पर बेल्जियम और यूरोप के लोगों से की जाती थी ठगी
कोलकाता. विधाननगर पुलिस कमिश्नरेट अंतर्गत सॉल्टलेक सेक्टर फाइव में फिर एक अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है. सोमवार देर रात गुप्त सूचना के आधार पर विधाननगर साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने सेक्टर फाइव स्थित एक बिल्डिंग के 13 वीं मंजिले पर चल रहे एक दफ्तर में छापेमारी की. वहां से पुलिस 26 कंप्यूटर, 9 स्मार्ट फोन, 53 हजार नकद समेत कई दस्तावेज जब्त किये है.
पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार लोगों में राज जायसवाल (25), निशांत जायसवाल (32), राज कुमार यादव (26) और मिथिलेश मुखिया (23) शामिल है. इसके अलावा और तीन लोग हैं। गिरफ्तार लोगों में राज नारकेलडांगा का, निशांत अम्हर्स्ट स्ट्रीट, राजकुमार नैहाटी, मिथेलश गिरीश पार्क के बिडन स्ट्रीट का रहनेवाला है.
बताया जाता है कि सेक्टर फाइव में बंगाल इको इंटेलिजेंस पार्क (हल्दिया बिल्डिंग) स्थित विनित टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी के अधीन एक फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा था. यह फर्जी कॉल सेंटर करीब 2020 के दिसंबर माह से 1500 स्क्वायर फीट दफ्तर में 26 कंप्यूटर रखकर यह धंधा चलाया जा रहा था. छापेमारी के दौरान पता चला कि राज जयसवाल, विनित अग्रवाल और अन्य के नेतृत्व में वह फर्जी कॉल सेंटर चलाया जा रहा था.
जांच में पता चला कि ये लोग फर्जी कॉल सेंटर के जरिये बेल्जियम और यूरोप के लोगों को फोन करते थे और खुद को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का प्रतिनिधि बताकर उन्हें उनके कंप्यूटर में तकनीकी सपोर्ट देने का झांसा देते थे. झासे में आनेवालों के कंप्यूटर को कई सॉफ्टवेयर समेत अन्य माध्यमों से हैक कर लेते थे और फिर उसे ठीक करने के लिए मोटी रकम लिया जाता था. इस तरह से कईयों से ठगी किये थे.
पुलिस का कहना है कि उक्त कंपनी की ओर से उक्त कॉल सेंटर के लिए कोई भी वैद्य दस्तावेज नहीं दिखाया जा सका है. विधाननगर साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने एक मामला दर्ज कर जांच शुरू की है. पुलिस ने इनके अन्य ठिकानों के बारे में भी पता लगा रही है.
मालूम रहे कि इसके पहले भी कई बार फर्जी कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ हुआ है. विधाननगर में इन दिनों फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले गिरोह सक्रिय है. एक के बाद गिरफ्तारी व ऐसे फर्जी कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *